दिल्लीमुख्य समाचार
Trending

Om Birla Lok Sabha Speaker: ओम बिड़ला बने लोकसभा अध्यक्ष, ध्वनि मत से हुआ चयन, पीएम मोदी ने दी बधाई

Om Birla Lok Sabha Speaker: पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी सहित कई नेताओं ने दी बधाई...

नई दिल्ली, Om Birla Lok Sabha Speaker: पीएम मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए ओम बिरला का नाम प्रस्तावित किया था. एनडीए सांसदों ने ध्वनि मत से इसका समर्थन किया. पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी. आजादी के बाद अध्यक्ष पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन पाने के कारण 1952 में पहली लोकसभा और 1976 में पांचवीं लोकसभा के चुनाव हुए।

Om Birla Lok Sabha Speaker विपक्षी सांसदों ने लोकसभा स्पीकर पद के लिए के सुरेश (K Suresh) के नाम का प्रस्ताव रखा था

प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने ध्वनि मत से उन्हें विजयी घोषित किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) नए स्पीकर को आसंदी तक छोड़ने आए। ओम बिरला ने लोकसभा स्पीकर का चुनाव जीतने के बाद इतिहास रच दिया है क्योंकि देश के इतिहास में अब तक कोई भी सांसद लगातार दो कार्यकाल में स्पीकर नहीं रहा है।

PM Modi ने दी बधाई, कहा- आपने इतिहास रच दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ओम बिरला ने इतिहास रच दिया है। यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस अध्यक्ष पद पर आसीन हुए हैं। मैं आपको और पूरे सदन को बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने कहा, ‘हम सबको विश्वास है कि आने वाले 5 साल आप हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल सदृश होता है। दूसरी बार स्पीकर का कार्यभार मिलना, नए-नए रिकॉर्ड बनते देख रहे हैं। बलराम जाखड़ जी को पांच साल का कार्यकाल पूर्ण करने के बाद स्पीकर का दायित्व फिर से मिला था। इनके बाद आप हैं जिसे ये अवसर मिला है। आप जीतकर के आए हैं।’

Pooja Singh

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार हूं।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर).

Related Articles

Back to top button